Rajiv Gandhi ka middle name kya hai: क्या आप जानते है राजीव गाँधी का पूरा नाम?

Rajiv Gandhi ka middle name kya hai: 40 वर्ष की आयु में प्रधानमंत्री बने श्री राजीव गांधी भारत के सबसे कम आयु के प्रधानमंत्री थे, और उन्हें दुनिया के युवा राजनेताओं में से एक माना जाता है। बहुत से लोगो में यह जानने की उत्सुकता रहती है की राजीव गाँधी का मिडिल नाम क्या है अथार्त उनका पूरा नाम क्या है? तो आज हम आपको सभी जानकारी देंगे. यह भारत के 9वें प्रधानमंत्री थे और स्वभाव से बहुत सरल और धैर्यवान व्यक्ति थे। यह अहम निर्णय हमेशा पार्टी के लोगों के परामर्श और सलाह के साथ लेते थे।

Rajiv Gandhi full name

राजीव गांधी का पूरा नाम राजीव रत्‍‌न गांधी था। इनका जन्म 20 अगस्त, 1944 को मुंबई में हुआ था। राजीव गांधी जवाहर लाल नेहरू के प्रपौत्र और फिरोज गांधी व देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पुत्र थे।

Rajiv Gandhi ka middle name kya hai
Rajiv Gandhi ka middle name kya hai

राजीव गांधी की मृत्यु

21 मई 1991
श्रीलंका में चल रहे आतंकी मुद्दे को हल करने के लिए राजीव गांधी ने महत्वपूर्ण कदम उठाया था, जिसके कारण उन पर 1991 में हमला किया गया और राजीव गांधी जैसे महान युवा नेता की मृत्यु हो गई। 21 मई 1991 को राजीव गांधी की मानव बम से हत्या की गई थी। यह पहली बार नहीं था जब भारत के किसी बड़े नेता को आतंकवादियों ने मारा था; यह घटना तमिलनाडु में चुनाव प्रचार के दौरान हुई थी। इससे पहले भी इस परिवार में इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की मृत्यु आतंकवाद के कारण हुई थीं।

राजीव गांधी की पत्नी का नाम क्या था?

 सोनिया गांधी

राजीव गांधी के पिता का नाम क्या था?

Feroze Gandhi

राजीव गांधी के पिता का धर्म क्या था?

पारसी धर्म

राजीव गांधी का पूरा नाम क्या था?

Rajiv Ratna Gandhi

राजीव गांधी को किसने मारा था?

राजीव गांधी की हत्या की साजिश को लिट्टे (लिबरेशन टाइगर्स आफ तमिल ईलम) ने की थी। लिट्टे नाराज थे क्योंकि उन्होंने भारतीय सैनिकों को श्रीलंका भेजने का फैसला किया था, जिससे वह विद्रोहियों पर काबू पाने में समर्थ नहीं थे। हत्या के प्रमुख आरोपी शिवरासन ने गिरफ्तार होने से पहले साइनाइड खा लिया था।

राजीव गांधी की मृत्यु के बाद किसे प्रधानमंत्री बनाया गया

18 जुलाई, 1989: जेपीसी ने संसद को रिपोर्ट सौंपी।
नवम्बर, 1989: भारत में आम चुनाव हुए और कांग्रेस को बड़ा झटका लगा, जिसके कारण राजीव गांधी प्रधानमन्त्री पद से हट गए।
26 दिसम्बर, 1989: नए प्रधानमन्त्री वी.पी. सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने बोफोर्स पर पाबंदी लगा दी।

राजीव गांधी हत्याकांड के सभी दोषी क्यों रिहा किये गए?

सुप्रीम कोर्ट ने राजीव हत्याकांड के सभी 6 दोषियों को मुक्त कर दिया है। पेरारिवलन ने सुप्रीम कोर्ट में रिहाई की अपील की थी, जिसे कोर्ट ने अनुच्छेद 142 के आधार पर बरी कर दिया था। अनुच्छेद 142 के तहत कोर्ट को विशेषाधिकार होता है। इसके बाद, मुख्य साजिशकर्ता नलिनि समेत सभी 6 दोषियों ने 31 साल की जेल काटने के बाद रिहाई की अपील की, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने आखिरकार 11 नवंबर 2022 को बरी कर दिया। (Rajiv Gandhi ka middle name kya hai)

Rajiv Gandhi ka middle name kya hai:

Rajiv Gandhi का मिडिल नाम रत्‍‌न था। इनका जन्म 20 अगस्त, 1944 को मुंबई में हुआ था। राजीव गांधी जवाहर लाल नेहरू के प्रपौत्र और फिरोज गांधी व देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पुत्र थे।

Read More:

UCC-CAA kab ayega और CAA क्या है? कोन कर रहा सबसे ज्यादा विरोध?

Scroll to Top